क्या है Hyundai i 10 : hatchback, sedan या फिर SUV?

Posted on by

 

Student life में आपने कई बार Match the columns” questions solve किये होंगे. चलिए आज एक और सही—कारों को उनकी सही category से match कीजिये :
  कार का नाम
 कार की category
Hyundai I-10
SUV
Tata Indigo
Hatchback
Mahindra Scorpio
MUV
Mahindra Xylo
Sedan
  • सही जवाब post की अंत में है.
यदि आपके सारे जवाब सही हैं तो मानना पड़ेगा की आपको कारों के बारे में अच्छी-खासी जानकारी है या फिर तुक्का मारने में आपका कोई सानी नहीं है. और यदि आपके जवाब गलत हैं तो भी मायूस होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हमने  AchchiKhabar.Com पर आपको good quality HINDI articles देने का जो वादा किया था उसी के तहत हम आज आपके साथ हमारे blog को चाहने वाले Mr. Arjun Sharma द्वारा कारों की categories के बारे में भेजा गया एक बहेतरीन और informative Hindi article share  कर रहे हैं.
Title:  कारों की different categories और उनका मतलब
Author: Mr. Arjun Sharma
Profession : Assistant Manager ,Aon Global , Mumbai 
    
 कारों की different categories और उनका मतलब
 कार के पंडितों ने cars को कई categories में divide  किया है . For Example : Engine capacity ;Length , Weight ; Passenger  ले जाने की क्षमता या फिर  Shape के आधार पर . पर जब आम जनता कारों के बारे में बात करती है तो वो किसी car  को  define करने के लिए अंग्रेजी के कुछ खास शब्द इस्तेमाल करती है. आज मैं आपको उन्ही के बारे में बताने का प्रयास करूँगा. 
  

Hatchback Cars:

Hatchback का शाब्दिक अर्थ होता है – कोई ऐसी चीज जिसमे पीछे की तरफ slope  हो और उसका दरवाज़ा ऊपर की तरफ खुलता हो.
हैच्बैक  cars  दरअसल वो cars  होती हैं जिन्हें आप दो parts में divide करके देख सकते हैं. पहला पार्ट वो जहाँ engine लगा होता है, और दूसरा वो जहाँ Passengers बैठते हैं और सामान रखने की जगह भी वहीँ होती हैं. अर्थात बैठने और सामान रखने के बीच में कोई partition नहीं होता है. 
समझने के लिए आप ऐसे समझ सकते हैं कि hatchback कार में जब आप डिक्की खोलेंगे तब डिक्की के साथ-साथ पीछे का शीशा भी ऊपर उठ जायेगा.  जैसा कि Maruti Alto, Hyundai i10, Tata Indica, इत्यादि में होता है.
 ये ज़रूरी नहीं है कि hatchback cars  चार doors वाली ही हों. वह दो doors  कि भी हो सकती हैं. पर दोनों case में ही पीछे कि तरफ एक door होगी जिसको उठा कर आप सामन डाल या निकाल सकते हैं.   
Sedan:
जैसा कि हमने देखा Hatchback cars 2 parts  में divide होती हैं , ठीक इसी तरह sedans वह car  होती हैं जो 3 parts  मैं divide होती हैं, engine  कि जगह, passengers के बैठने की जगह और एक अलग सामान रखने कि जगह. अर्थात  sedans में बैठने और सामान रखने के बीच में एक  partition होता है. India   में Tata- Indigo,Mahindra Logan, Toyota Camry इत्यादि sedans  की category में आती हैं.
आपकी जानकारी के लिए बता दें की  Sedan cars  को saloon cars  भी कहते हैं.   
            
Estate/Station Wagon: 
यह Sedan और Hatchback का Combination होती हैं  क्यूंकि ये दिखने मे तो Sedan की तरह होती हैंपरन्तु Hatchback की तरह इनकी डिक्की भी ऊपर की तरफ खुलती है .
इनमे अलग से luggage compartment /boot तो नहीं होता पर आप सीट को fold करके सामन रखने के लिए अच्छी खासी जगह बना सकते हैं.जैसे की Indigo Marina, Octavia Combi, इत्यादि मे होता है.

SUV/MUV (Sports/Multi Utility Vehicle) : 
इनके बड़े टायर,ऊँची सीट, और ये जमीं से काफी ऊँची होती हैं ,इनमे  7-10 लोगों की बैठने की जगह  होती है . यह cars सामान्यतः 4 wheel drive होतीहैं जिसकी जरुरत पहाड़ी इलाकों या मुश्किल रास्तों पर होती है .
  
4×4 या 4 wheel drive का अर्थ है वह गाड़ी जिसमे  की इंजन के द्वारा चारो टायरो को Equal पॉवर मिलती है जिससे गाडी की हर तरह की  रोड पर पकड़ और उम्दा  Performance देती है .इस तरह की गाड़ियों का उपयोग Rallies इत्यादि के लिएकिया जाता है.  

 
SUV’s और MUV’s मे यह अंतर है कि SUVs मे  ज्यादा इंजन ताकत और मजबूत suspension होता है जिससे की वह  किसी भी तरह के रास्ते पर जा सके .MUVs को सामान्य रास्तों पर  ज्यादा यात्री  और सामान ले जाने के लिए बनायाजाता है और इनको बड़ी Family Car भी कहा जाता है. जैसे- Toyota Innova, Mahindra Xylo , Tata Sumo,इत्यादि को MUV माना जाता है . जबकि Mahindra Scorpio , Tata Safari, Ford Endeavour, इत्यादि को SUV कहा जाता है. Generally SUVs MUVs से ज्यादा महंगी होती हैं. 
उम्मीद है यह लेख  आपको पसंद आएगा. धन्यवाद!


 
     We are grateful to Mr.Arjun Sharmafor sharing this interesting ,informative and good quality Hindi article with AchchiKhabar.Com.Thanks a lot !
Answer for match the columns.
  कार का नाम
 कार की category
Hyundai I-10
Hatchback
Tata Indigo
Sedan
Mahindra Scorpio
SUV
Mahindra Xylo
MUV
निवेदन :कृपया अपने comments के through बताएं की ये POST आपको कैसी लगी .

यदि आपके पास English या Hindi में कोई good news; inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:achchikhabar@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up करें.

13 thoughts on “क्या है Hyundai i 10 : hatchback, sedan या फिर SUV?

  1. Arjun Sharma

    Dear Friends,

    आपके COMMENTS से हमें बहुत CONFIDENCE मिलता है.आप इसी तरह अपने विचार और सुझाव लिखते रहे .हम और भी अच्छे Articles लिखने का निरंतर प्रयास करते रहेंगे.
    Happy Reading :)

    Reply
  2. Abhimanyu Poddar

    Thank you for that informative post. I really love to read article that have good information and ideas to share to each reader. I hope to read more from you guys and continue that good work that is really inspiring to us…….

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>