Pregnancy के दौरान क्या ना करें

Posted on by

Hi friends,

 25 June 2011 को मैंने इस ब्लॉग पर एक article डाला था , “How to get pregnant ( in Hindi) ” . इसे डालने से पहले मैंने कई बार सोचा कि क्या मुझे इसपर लिखना चाहिए कि नहीं, पर अंत में मुझे लगा कि इससे बहुत से लोगों को लाभ मिल सकता है, और मैंने इसे लिखा. कुछ ही दिनों में ये internet पर इस विषय पर सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला Hindi Article बन गया. इसकी मदद से अब तक हजारों लोगों को लाभ मिल चुका है . इसलिए मुझे लगा की अब  Pregnancy के दौरान क्या precautions लेने चाहिए  इसपे भी  लिखना चाहिए. इस article के लिए भी मैंने कई websites से जानकारियां एकत्र की और अब आपके साथ share कर रहा हूँ.

तो आइये जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान क्या नहीं करना चाहिए.

Precautions during pregnancy in Hindi

Precautions during pregnancy

What Not To Do During Pregnancy in Hindi

Pregnancy के दौरान  क्या ना करें

 1) भारी वज़न ना उठाएं , जैसे कि पानी से भरी बाल्टी ,सील-बट्टा ,भारी कुर्सी, बक्सा इत्यादि .

2)  बहुत देर तक ना खड़े रहे. यदि आपको किचन में बहुत देर तक खड़ा होना पड़ता है तो चाहें तो वहां एक कुर्सी रख लें.

3) सीढ़ियों का प्रयोग कम से कम करें. यदि आप ground floor पर नहीं रहती हैं और मजबूरी में आपको नीचे जाना पड़ता है तो कोशिश करिए कि एक ही बार में अपने सारे काम निपटा लीजिये. इसके लिए एक कार्य-सूची बना लेना उचित होगा. सीढ़ियाँ  , रेलिंग पकड़ कर ही उतरें.

4) हील वाली सैंडल या चप्पल ना पहनें.  हमेशा flat चप्पल ही पहनें, यदि आप office जाती  हैं तो flat sandals का ही प्रयोग करें.

5) बाहरी खाना ना लें, खासतौर पे junk foods, जैसे कि pizza, burger,etc. होटलों, शादी-ब्याह वगैरह में भी ना खाएं. इनकि शुद्धता की गारंटी नहीं होती और आपको infection हो सकता है.

6) तला और मसालेदार न खाएं, इनसे गैस , acidity , जलन हो सकती है.

7) Pregnancy के दौरान बिना अपनी gynecologist  की सलाह के दवाओं का सेवन ना करें.  यहाँ तक कि छोटी -मोटी बीमारियों के लिए भी अपने से दावा ना लें.

8)  प्रेगनेंसी के दौरान कम से कम यात्रा करें. दो  पहिया , तीन  पहिया  वाहन  avoid करें . यदि आपको मजबूरी में public transport से office जाना भी पड़े तो odd-timings में ही बस पकडें, जब भीड़ कम से कम हो.

9)  गर्भावस्था के दौरान तनावपूर्ण या डरावने serials या movies  ना देखें.

10) ऐसा कोई काम ना करें  जिसमे आपको अत्यधिक तनाव का सामना करना पड़े.

11) इस दौरान तंग कपडे ना पहने.

12) कुछ अध्यनो में पता चला है कि pregnancy के दौरान mobile फ़ोन का अत्यधिक इस्तेमाल होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है.

13) अकेले ना रहे.यदि अकेले रहती हों तो हमेशा अपना mobile recharge करा कर रखिये.

14) बाथरूम में खड़े होकर ना नहाएं, और इस बात की पुष्टि करें की काई-वगैरह जमने से फिसलने का खतरा ना हो.

15) Pregnancy के दौरान smoking कत्तई ना करें, और किसी और को अपने करीब धूम्र-पान ना करने दें. Passive smoking से भी बच्चे को खतरा हो सकता है.

16) कैफीन का सेवन avoid करें.इसलिए Coffee,Soda,Green and Black Tea,Cold Drinks से बचें. Chocolate में भी caffeine होता है मगर कम मात्र में, इसलिए कभी-कभार chocolate ले सकती हैं.

17) कुछ मछलियाँ जैसे कि ट्यूना मछली,king mackerel, tilefish , इत्यादि में mercury अधिक मात्र में होता है, इन्हें ना खाएं. इनके सेवन से शिशु के मस्तिष्क का विकास प्रभावित हो सकता है.

18) पहले तीन महीने में इन चीजों का सेवन ना करें: soft unpasteurised cheeses,कच्चे अंडे , salad dressings, raw fish, processed meats such as sausages and also meat spreads. इन चीजों में कुछ ऐसे बैक्टेरिया होते हैं जो  salmonella, toxoplasmosis and listeriosis, जैसे disorder cause कर सकते हैं, जिससे बच्चे में जन्मजात दोष आ सकते हैं.

19) अपने पालतू जानवरों के मल से बचें.उनमें Toxoplasma gondii नामक एक harmful पेरासाईट  हो सकता है जो foetus के मस्तिष्क को damage कर सकता है.

20) पहले तीन महीने  तेज गंध के बीच ना जाएं, इससे आपको मितली , उल्टी, होने के chances कम होंगे.

21) उछल-कूद बिलकुल ना करें. ऐसी कोई activity ना करीं जिसमे गिरने का खतरा हो.

22) बिना डाक्टरी सलाह के कोई व्यायाम ना करें.

23) कम ना खाएं. आप usually जितना खाती हैं उससे अधिक खाएं. आमतौर पर एक शिशु को 300 कैलोरी की आवश्यकता होती है, इसलिए कम से कम इतनी कैलोरिज़ और लें. ये भी ध्यान रखें की कहीं आप जरूरत से ज्यादा तो नहीं खा रही हैं.

24) गरम पानी से भरे bath tub में ना नहाएं. खासतौर पे पहले  महीनो में. इससे body के अन्दर का temperature बढ़ जाता है, जो बच्चे को बुखार होने जैसा होता है. ऐसा करने से बच्चा birth defects के साथ पैदा हो सकता है.

25) प्यासे ना रहे. समय समय पर पानी पीते रहे.इससे blood circulation सही रहेगा. Dehydrated होने पर premature delivery का खतरा होता है.

26) पेट के बल ना सोएं.

27) गर्भावस्था के दौरान X-Ray से दूर रहे.

Also Read:

————————————————————————

निवेदन:  यदि आप किसी और precaution को इस list में include करना चाहते हैं तो कृपया कमेन्ट डाल कर मुझे बताएं.

 निवेदन : कृपया अपने comments के through बताएं कि “Precautions During Pregnancy in Hindi language” article आपको कैसा लगा. और यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो कृपया अपने दोस्तों के ज़रूर share करें.

72 thoughts on “Pregnancy के दौरान क्या ना करें

  1. maahi chouhan

    Aapne hame bahut hi important advice di, hme padkr bahut accha laga aur sari baton ko amal b kiya, thank you so much.

    Reply
  2. anil tiwari

    Sir, apne bahut sahi bat likha hai….thank you very much….lekin meri wife bahut Gussa karti hai….so what I will do for that….
    Is it creates any problems for my new coming baby…

    Reply
  3. vijay

    इस दॊरान ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहिए । सम्बंधित एक्सरसाइज करनी चाहिए। रोज़ सुबह शाम घास में टहलना चाहिए। पॉजिटिव ऒर खुश रहना चाहिए।

    Reply
  4. manisha

    thank u………….. sir aapne bahot important information di hai……..

    thank u very very much…

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>