How To Make High Traffic Hindi Website or Blog

Posted on by

 

How to make a popular blog?

Hi friends,

जब मैंने October 2010 में Blogspot पर AchhiKhabar.Com (AKC) की शुरुआत की थी तो 3-4 महीने बाद भी मेरे blog पर hardly 100 page views per day होते थे . वो भी ज्यादातर उन लोगों द्वारा जिनके अपने blog थे , वजह ये कि मैं उनके ब्लॉग पर comment डालता था और बदले में वो मेरे blog पर ….और शायद उनमे से अधिकतर लोग post को पढ़ते भी ना हों !

पर आज की तारीख़ में AKC पर डेली 8000+ page views होते हैं . यानि एक साल के अन्दर मेरे blog के पेज व्यूज़ में लगभग 8000% की वृद्धि हुई है .

क्या traffic का इतना बढ़ना मेरा मेरा luck था या कोई सोची समझी strategy?

मैं कहूँगा दोनों ही . 80% Strategy 20% Luck.

Luck को इतना weightage इसलिए क्योंकि मेरी कुछ पोस्ट्स इतनी अधिक popular हुईं की मुझे खुद इसका अंदाजा नहीं था, और इसे मैं अपना भाग्य मानता हूँ.

आज इस blog post में मैं आपके साथ कुछ ऐसी ही बातें share करूँगा जिनकी वजह से आज AchhiKhabar.Com probably World’s Most Read Hindi Blog बन चुका है .

Tips To Make A High Traffic Hindi Blog or Website

1. सही blogging platform choose करिए :

Blog बनाने के लिए Google की free service Blogger या फिर WordPress (most widely used blogging platform) use कर सकते हैं . मैंने शुरुआत Blogspot से की थी , और जब मेरा traffic बढ़ने लगा तो मैंने अपना domain बुक किया और WordPress पर शिफ्ट कर गया . Blogger comparatively आसान है , यदि आप ज्यादा tech-savvy नहीं हैं तो Blogspot से शुरू करना ठीक होगा , और जब आपका ब्लॉग popular (at least one lakh page views per month) होने लगे तो WordPress पर shift हो सकते हैं . ऐसा कई successful bloggers ने किया है , यानि ये एक tried and tested route है .

2. जानिए की आप आसानी से Hindi में कैसे Type कर सकते हैं :

ये बिलकुल English typing जितना ही आसान है और इस बारे में मैं पहले ही बता चुका हूँ इसलिए मैं यहाँ बस उस post का link दे रहा हूँ . Hindi Typing का आसान तरीका

3. अपने interest का Blog बनाइये : Blogging में ये बहुत ज़रूरी है की आप अपने interest का ही topic चुने . Personal Development and Motivation मेरे लिए हमेशा से एक interesting topic रहा है , इसलिए मैंने इसे चुना . अगर पैसे कमाने के लहजे से देखा जाये तो मैं और भी कई subject पर blog बना सकता था , जैसे कि Insurance, Management, etc पर कुछ ही दिन में मेरा internal motivation कम हो जाता और मेरा blogging में interest कम हो जाता . आप जिस विषय में interest रखते हैं उसी पर blog बनाएं , और ये ज़रूरी नहीं की आपने उस विषय में कोई पढ़ाई की हो . एक Engineer को अगर cooking में interest है तो वो cooking का ब्लॉग बना सकता है , हाँ ये ज़रूर है की इसके लिए उसे internet पर या किताबें खरीद कर पढना होगा , पर अगर interest genuine है तो ये सब करने में मजा आएगा .

4. Broad Topic चुनिए :

अगर आपको एक हाई traffic website बनानी है तो आपको अपना दायरा बढ़ाना होगा . अगर कोई सिर्फ i Phone के बारे में ब्लॉग बनता है तो जल्द ही उसके पास लिखने के लिए ख़ास नहीं रह जाएगा वहीँ अगर कोई mobile phones को अपना subject चुनता है तो उसके पास हमेशा कुछ ना कुछ लिखने को रहेगा.

इसी तरह क्रिकेट पर ब्लॉग बनाने से अच्छा होगा की स्पोर्ट्स पर ब्लॉग बनाएं.अपने scope को बड़ा से बड़ा रखिये ताकि आप के लिखने के अधिक से अधिक विकल्प रहे.ये भी ध्यान में रखिये कि आपका ब्लॉग masses के interest का हो. यानि ऐसे करोड़ों लोग हों जो ऐसी चीजों को पढना चाहें, तभी एक high traffic blog बना सकते हैं.

5. ब्लॉग का नाम ध्यान से चुनिए :

जब मैंने AKC शुरू किया था तो मेरे mind में ये था की मैं लोगों का knowledge बढाने और उन्हें POSITIVE बनाने के लिए लिखूंगा . और मेरे मन में ये भी था की हो सकता है की भविष्य में मैं इस blog में कुछ और sections include करना चाहूँ , इसीलिए मैं एक generic name choose किया AchhiKhabar.Com.

ब्लॉग का नाम short , simple और catchy होना चाहिए और भी अच्छा होगा यदि blog के नाम से उसके अन्दर के content का अंदाज़ा लग जाये . अगर आप अपने नाम या किसी और नाम से भी blog बनाते हैं और उसके अन्दर का content अच्छा रखते हैं तो भी कोई problem नहीं है , पर यथा संभव एक छोटा नाम जो एक दो बार सुनने से याद हो जाये उसे रखना advantageous होगा .

6. आपका blog किसी particular area पर focussed होना चाहिए :

यदि आप आपने blog पर हर तरह की चीजें डालेंगे तो आपको loyal readers नहीं मिलेंगे . इसलिए आप किसी एक broad subject को चुनिए और उसपे फोकस करिए . For example: AKC को personal development और motivational blog के रूप में जाना जाता है , यदि मैं उसपे movie reviews और cricket match के बारे में लिखने लागुन तो मेरे readers confuse हो सकते हैं कि इस blog से क्या expect किया जाये . Focussed रहने से बाद में आपको blog से money earn करने में भी आसानी होगी .उदाहरण के तौर पर अगर आपका travel blog है तो आपसे कुछ बड़े hotel chains या travel operators advertisement के लिए contact कर सकते हैं , पर यदि आप हर एक topic पर लिखते हैं तो आपके पास इस तरह के offers आना मुश्किल है .

7. सेवा भाव रखिये:

आप चाहे जिस तरह का भी blog बनाएं , वो लोगों को serve करने के भाव से बनाइये . कई बार लोग सिर्फ पैसा कमाने के मकसद से ब्लॉग बनाना चाहते हैं , हो सकता है कि कुछ लोग इसमें सफल भी हो जाते हों , पर जहाँ तक Hindi Blog का सवाल है इसे monetize करना आसान नहीं है , और यदि आप का main goal blog से पैसा कमाना है तो आप बहुत जल्दी demotivate हो जायेंगे . इसलिए ज़रूरी है की आप service के attitude से blog बनाइये , और अधिक से अधिक लोगों की हेल्प करने के बारे में सोचिये.

Nb: In near future I will be sharing a post on ” How To Make Money From a Hindi Blog ?

 8. Valuable Content Create करिए :

मैंने पहले ही सोच लिया था कि मुझे value create करनी है , यानि कुछ ऐसा बनाना है जो लोगों के लिए लाभदायक हो , जो सच मुच उनकी मदद कर सके . मैंने हमेशा से QULAITY of Article पर बहुत जोर दिया है . कभी सिर्फ post डालने के लिए post मत डालिए भले ही आपकी दो पोस्ट्स में कुछ gap आ जाये …पर quality से compromise मत करिए.

और याद रखिये कि आप चाहे जिस विषय में blog लिखते हों , travel blog, finance related blog, Music blog etc…value create की जा सकती है . आपको अपने readers को as a KING treat करना होगा और जितना अच्छा से अच्छा उन्हें पढने को दे सकते हैं वो देना होगा .

शायद आपको funny लगे पर कभी-कभार जब मैं कोई article लिखता हूँ तो अपने मन में ये सोचता हूँ कि इस article को INDIA के Prime Minster पढेंगे , और अपने आप ही मेरी quality improve हो जाती है . आप इस बात का ध्यान रखिये कि आपके लिखे गए लेख लाखों लोग पढेंगे और उनका time waste नहीं होना चाहिए .

9. Timeless Content create करिए:

इसका idea मुझे अपने online गुरु Steve Pavlina से मिला . इसीलिए मैं हमेशा ऐसी posts लिखता हूँ जिसकी shelf life बहुत लम्बी हो . मतलब कि यदि आप उस पोस्ट को आज पढ़ते हैं या 10—20—30 साल बाद भी तो वो आपके लिए उतनी ही लाभदायक हो . ऐसा करने से आप एक बार मेहनत करते हैं और बार बार लोग उस मेहनत से लाभान्वित होते हैं .

10.अपने blog के लिए बड़ा  सोचिये :

इस blog पर मैंने Law of Attraction के बारे में लिखा है . यकीन जानिये ये काम करता है . मैंने शुरू से ही AKC के लिए बड़ा सोचा है और इस law का उसे करते हुए इसे एक popular blog बनाया है . मैं हर तीएसरे चौथे दिन AKC के बारे में अपनी Diary में लिखता हूँ . मैं जो देखना चाहता हूँ उसको feel कर के उसे अपने शब्दों में लिखता हूँ . जैसे कि . AKC is helping millions of people to improve their life. AKC is getting 1lac page views per day. I am making huge money from it, etc. आप अपने blog के लिए बड़ा सोचिये आप उसे जहाँ पहुंचाना चाहते हैं उसे already उस position पर देखिये और उस बारे में डेली सोचिये …और आपकी वो कप्लाना एक दिन हकीकत बन जाएगी .

11. एक पोस्ट के अन्दर अन्य related posts का link दीजिये :

जब भी आप कोई article लिख रहे हों और यदि उसके अन्दर आप कोई ऐसी चीज बता रहे हों जिसके बारे में आप पहले भी कुछ लिख चुके हैं तो उसका hyperlink ज़रूर दीजिये .

For Example: मैंने अपनी कुछ पोस्ट्स में Steve Jobs की inspirational speech का ज़िक्र किया है तो मैं उनके नाम को hyperlink कर देता हूँ , ताकि reader अगर उनके बारे में और पढना चाहता है तो उनका नाम click कर उस पोस्ट तक पहुंच सके .

12. अपने popular posts की visibility बढाइये :

आप अपने blog पर ऐसे plugins या widgets use कर सकते हैं जो आपकी top read posts को अलग से list कर के दिखाए . मैंने AKC पर Best of AchhiKhabar.Com और Must Read Article Section में अपनी popular posts को दर्शाया है , इससे visitors आसानी से इन्हें पढ़ पाते हैं . इसके आलावा Recent Posts और article के अंत में Related Posts भी page views बढाने में helpful होते हैं .

13. Internet से related कुछ terms जानें :

आपको इन चीजों के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए: Page Rank, Alexa Rank, Submssion Directories, Search Engine Optimization, Meta Tags, Keywords. Thanks to my friend Chandan ,a SEO Expert, for telling me about these terms :)

ज्यादातर popular blogs के लिए Google सबसे अधिक traffic send करता है . इसलिए यदि आपको अपने blog को popular बनाना है तो आपको Google के search results में पहले page पर आने की कोशिस करनी होगी . और ऐसा करने के लिए आपको ऊपर दिए गए terms से familiar होना होगा .

Hindi blogging space अभी crowded नहीं है इसलिए यदि आप कुछ Hindi में शुरू करते हैं तो उसे Google में search results में top पे लाना comparatively आसान होगा . और आने वाले समय में Internet पे हिंदी लेखों की demand भी बढ़ेगी ही. :)

14.ये जानें की लोग Google पे कैसे search करते हैं :

AKC को सबसे ज्यादा traffic Google से मिलती है . जब मैं कोई भी blog post लिखता हूँ तो कोशिश करता हूँ कि उसमे ऐसे keywords include करूँ जो लोग इस तरह के articles search करने के लिए use कर सकते हैं . For example: जब कोई Inspirational quotes Hindi भाषा में पढना चाहता है तो आम तौर पर वो “ Inspirational Quotes in Hindi” search करेगा , और इसीलिए मैं Quotes से related अपनी posts का title ऐसा रखता हूँ जिसमें “IN HINDI” keyword आ जाये . इसके आलावा पोस्ट के अन्दर भी keywords का प्रयोग करने से आप search results में ऊपर आ सकते हैं .

हालांकि , अब गूगल में हिंदी में टाइप कर के भी सर्च करने की सुविधा आ चुकी है ,पर मुझे लगता है इसकी जानकारी और इसका प्रयोग दोनों ही बहुत कम है, इसलिए अभी हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश कीवर्ड्स डालना ठीक रहेगा।

15. बोल -चाल की भाषा ( Hinglish) का प्रयोग करें :

भले ही आप एक Hindi blog बना रहे हों , पर इसका ये मतलब नहीं है की आप दो चार English words नहीं use कर सकते . In fact, ऐसा करने से आपके article का flow अच्छा बना रहता है , और साथ ही साथ आप अपनी पोस्ट में ऐसे keywords आसानी से insert कर सकते हैं जो लोग search करते हैं .

For example: वित्तीय सलाह की जगह लोग Financial advise को आसानी से समझ सकते हैं और साथ ही “financial advise” keyword को search करने के chances “वित्तीय सलाह ” के मुकाबले कहीं अधिक है . अगर आप फाइनेंसियल ऐडवाईज लिखेंगे तो आप बोल चाल की भाषा तो use कर लेंगे लेकिन search वाला पार्ट रह जायेगा इसलिए financial advise use करना ही सबसे सही रास्ता है .

और ये मान कर चलें की ज्यादातर लोग जो internet use करते हैं वो कम से कम थोड़ी-बहुत English तो जानते ही होंगे …इसलिए उन्हें आपके article को समझने में problem नहीं होगी .

ये बात गाँठ बाँध लीजिये की भले ही लोग Hindi में पढना चाहते हैं पर search English में ही करते हैं , और इस ध्यान में रखकर अपनी पोस्ट्स बनाइये .

16. Blog का layout attractive बनाइये:

जब कोई visitor आपके blog पर आये तो उसे अच्छा feel होना चाहिए . जब मैंने blog की शुरुआत की थी तो एक गलती ये की थी की background black रखा था और text white…जो देखने में attractive तो था …पर आँखों पर थोड़ी strain पड़ती थी , इसलिए बाद में मैंने इसे बदल दिया . Black text और white background सबसे अधिक use होता है , इसलिए अगर कोई confusion हो तो येही scheme उसे करिए . Blog posts के अन्दर एक -आध image use करने से पोस्ट थोड़ी attractive लगती है , इसके आलावा आप सारा text balck Black रखने की बजाये headings के लिए कोई और color भी use कर सकते हैं .

17. Use Social Media tools:

मैं AKC पर Facebook, Twitter, Stumble Upon, Google + use करता हूँ . इनका use करने से मेरी नयी posts आसानी से spread हो जाती है , और Internet पे उसके कैल inks भी बन जाते हैं . इसके आलावा मैं Indiblogger पर भी अपनी नयी posts share करता हूँ . Email subscription का  option भी  readres को  आपके  blog से  जोड़ता  है . इसलिए  इन  tools का  use जरूर  करें .उम्मीद  है  आपने  AKC का Facebook Fan Page like किया होगा !!! नहीं  किया  है  तो  I request you to do it now :)

18.Blog के external links बढाइये :

External links का मतलब है की किसी और website या blog पर आपके blog का link हो जहाँ click कर के visitors आपके blog पर पहुंच सकें .External link generate करने के लिए आप Blog Directories में अपना ब्लॉग submit कर सकते हैं और दूसरों के ब्लॉग पर comment डालते समय भी आप अपने ब्लॉग का URL डाल कर वहां अपना link बना सकते हैं .

आपके ब्लॉग से related जितनी अच्छी webistes पर आपका link होगा Google आपके साईट को उतनी ही value देगा और आपकी page –rank और Moz rank improve होगी , और आपकी site search result में ऊपर आ पायेगी .

19. एक समय में एक ही ब्लॉग बनाइये :

मैंने देखा है की कई लोग एक साथ  3-4 ब्लॉग बना लेते हैं ,अगर आप एक highly popular blog बनाना चाहते हैं तो ये करना ठीक नहीं है क्योंकि आपकी energy और focus 3-4 जगह divide हो जाते हैं और आप किसी एक blog के साथ भी justice नहीं कर पाते . बेहतर होगा कि किसी एक blog के प्रति पूरी तरह dedicated होकर काम करें .

अगर आपको confusion है की किस ब्लॉग पर काम करें तो थोडा introspection कीजिये और इन सवालों के उत्तर जानने की कोशिश कीजिये :

a) किस blog में मेरा genuine interest है , जिसे मैं लम्बे समय तक sustain कर सकता हूँ ? b) किस ब्लॉग से मैं अधिक से अधिक लोगों को help कर सकता हूँ ? या किस ब्लॉग की ज़रुरत वाकई में लोगों को है ?

यदि आप एक popular blog बना लेंगे तो फिर आसानी से और भी blogs बना सकते हैं और अपने popular blog का traffic उधर divert करके use भी popular बना सकते हैं … इसलिए पहले किसी एक blog को पूरी तरह से समर्पित होकर बड़ा बनाइये .

20.Post publish करते वक़्त ध्यान रखिये :

आप अपनी post का जो title देते हैं उसी के हिसाब से आपकी पोस्ट का URL create होता है . यदि आपका title Hindi में है तो URL भी हिंदी में create होगा जो की search engine friendly नहीं होगा , इसलिए आप जब किसी पोस्ट को पहली बार publish करने जा रहे हों तो उसका title English में दें और एक बार publish हो जाने के बाद उसे बदल कर Hindi में कर दें .

For Example: यदि आपकी पोस्ट का tile “ मेरी कहानी ” है तो पहली बार post करते वक़्त उसे “ Meri Kahaani” या “My Story” title दें , और publish करने के तुरंत बाद उस post को एडिट करके उसका title “ मेरी कहानी “ कर दें.

Publish करते वक़्त आप उस पोस्ट से related Category और Tags select करना मत भूलिए. जब एक बार आपकी पोस्ट publish हो जाये तो तुरंत ही उसे Facebook, Twitter , etc पर share कर लीजिये , ताकि instantly वो Internet पर spread हो जाये , और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके .

21. Register in Google Analytics:

This is important. Google Analytics, Google की फ्री service है जिसके through आप अपने blog की Statistics जान सकते हैं .

कुछ ज़रूरी चीजें जो आप जान सकते हैं :

• कौन सी पोस्ट कितनी बार देखी गयी. • Total Number of Page विएव्स. • Number of विसिटोर्स. • किस city से कितने लोग visit कर रहे हैं . • क्या search कर के लोग आपके blog पर पहुंच रहे हैं . • Source of Traffic. • Average time spent by a visitor

इन details को analyze कर के आप समझ सकते हैं की किस तरह की पोस्ट ज्यादा popular हो रही है , और उस हिसाब से आप आगे की पोस्ट्स प्लान कर सकते हैं .

22. सबसे बड़ा मन्त्र : लगे रहें !

अगर मुझे high traffic blog या website बनाने की केवल एक सलाह देनी हो तो वो ये होगी “लगे रहें. ” लगे रहने से मेरा मतलब है की आप अपने ब्लॉग में पूरी तरह involve हो जाएं , आपका पूरा focus उसी एक चीज पर होना चाहिए और ऐसा तब तक करिए जब तक की आप उसे successful नहीं बना देते . अब , “successful” होना क्या है ये आपको खुद ही define करना होगा . For me it is getting 1 lac page views per day.

शुरू में Blogging के बारे में मेरी knowledge भी नहीं के बराबर थी पर लगातार लगे रहने से धीरे – धीरे मैं वो ज्यादातर चीजें जान गया जो एक professional blogger को जाननी चाहिए , और अभी भी जानने का प्रोसेस जारी है :) . जब आप लगे रहते हैं तो आप खुद ही सोचते हैं कि क्या करूँ की मेरा ब्लॉग ज्यादा valuable बन जाये , कैसे articles लिखूं , कौन से plugins या widgets use करूँ , कैसे traffic बढाऊँ ….हर एक चीज आप खुद सोचने लगते हैं ..उसके बारे में पढ़ते हैं और उसे implement कर के अपने सपने को हकीकत बनाते हैं .

कई बार ऐसा हो सकता है की आपको लगने लगे की मेरे efforts का कोई result नहीं आ रहा है . ये भी हो सकता है कि आपको blogging के लिए एक -आध महीने time ही ना मिले , या फिर आपके दोस्त , family members इस activity को बेकार बोलेन ….पर इन सब के बावजूद लगे रहें . एक कहावत भी है “ Rome was not built in a day”…इसी तरह एक अच्छा ब्लॉग भी एक दिन में नहीं बनता ….उसके लिए लगे रहना पड़ता है ..हफ़्तों …महीनो …सालों !!!

इसलिए “ लगे रहिये ” जीत आपकी होगी .

 

 

—————— I RECOMMEND BLUEHOST HOSTING SERVICE——————

Note :The ideas shared here are based on my personal experience, in case you find anything technically wrong then please bring it to my notice.

निवेदन : यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  कृपया  comment के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने Facebook friends  के साथ ज़रूर share करें .

यदि आपके पास English या Hindi में कोई good article,  inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:achhikhabar@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

86 thoughts on “How To Make High Traffic Hindi Website or Blog

    1. Gopal Mishra Post author

      I use Ozone Media and they display google ads on my site, I also did not get their direct approval as Hindi is still not a supported language.

      Reply
  1. preeti

    Thanks a lot.Very informative post.Soon i am going to start my own blog,felt very relaxed and motivated after reading your post.
    Can i ask you for guidence when needed?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>